हमारे जीवन में न्यूज चैनल का महत्व

0
3
हमारे जीवन में न्यूज चैनल का महत्व
हमारे जीवन में न्यूज चैनल का महत्व

आज हम बात कर रहे हैं उस संस्था की जो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं हमारे जीवन में, न्यूज चैनल। हमारे देश की प्रगति में अगर किसी का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है तो वह हमारी मीडिया का है । हमारे देश में अच्छी-बुरी, छोटी-बड़ी हर बात की जानकारी अगर सही समय अथवा सही तरीके से हम तक पहुँचती है तो इसका पुरा श्रेय हमारी न्यूज चैनल को मिलना चाहिए।

आजकल जमाना है सच्चाई और बनावट का। अगर एक पलड़े में सच्चाई है तो दूसरे पलड़े में उसकी सजावट है। क्योंकि वह कहावत है न कि “जो दिखता है वही बिकता है“। यह तो आपने भी देखा होगा कि एक ही न्यूज को सारे न्यूज चैनल अपने अपने तरीके से लोगों के सामने इस तरह से पेश करते हैं मानो हम सही और सारी दुनिया बनावटी। 

ख़ैर यह तो अपना अपना तरीका है। लेकिन सच्चाई तो यही है कि अगर न्यूज चैनल न हो तो हमें देश दुनिया की कोई जानकारी ही नहीं मिल सकती है। हम आज घर बैठे सारी दुनिया को अपने आसपास पाते हैं। तो सिर्फ इस न्यूज चैनल के वजह से। अगर इनके जीवन पर कोई संकट आती है तो इसकी जिम्मेदारी किसकी है? क्या यह लोग हमारी या हमारे सरकार की जिम्मेदारी नहीं है? इनकी सुरक्षा के साथ लापरवाही क्यूँ की जाती है क्यूँ नहीं इनके जीवन की अहमियत हमारे देश के नेता अथवा वीर जवानों के बराबर कर दी जाए। आखिर यह लोग भी तो हर मौसम में हर हालात में और तो और हर जगह की छोटी अथवा बड़ी न्यूज को सही समय पर हम तक पहुंचाते है। 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले के दौरान डी-डी न्यूज के कैमरामैन मुकुट शर्मा ने अपने अंतिम समय तक देश के लिए ही बोलते रहे और देश के खातिर अपने प्राण तक दे दिए। क्या इनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ नहीं होना चाहिए था। इनको वह सारे सुविधायें जो हमारे नेता अथवा देश के जवानों को मिलता है वह सब नहीं मिलना चाहिए।

आज हमें एक जुट होकर क्या इनके लिए आवाज नहीं उठाना चाहिए। नेता सब देश के भीतर देश हित में काम करते हैं। देश के जवान देश की सुरक्षा के लिए काम करते हैं। और हमारी न्यूज चैनल वाले पूरे देश दुनिया को एक दूसरे के साथ जोड़ने अथवा जानकार बनाने का काम करते हैं। इनका काम भी तो जोखिमों से भरा हुआ है यह लोग भी तो हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसीलिये इनको सुरक्षित रखना और इनके लिए कुछ करना हम सब की जिम्मेदारी है। जय हिंद


Follow @India71_

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here