मैं भी चौकीदार

0
2
मैं भी चौकीदार
मैं भी चौकीदार

चौकीदार शब्द कि वास्तविकता हर किसी के समझ में नहीं आ सकती है। जब इस शब्द का प्रयोग हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी को संबोधित करते हुए कहा गया था। कहने वालों ने शायद ही इस बात का ऐसा कोई परिणाम सोचा होगा।

आज पूरे देश में हर ईमानदार व्यक्ति वो चाहे स्त्री हो या पुरुष, गरीब हो चाहे अमीर, छोटे तबके का हो या कोई बड़ा व्यापारी, अनपढ़ हो या पढ़ा लिखा आज अपने देश का चौकीदार बनना चाहता है। देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी अथवा निष्ठा व्यक्त करना चाहता है।

यह बात भी सौ फीसदी सच है कि आज सभी दलों के नेता स्वयं को प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मोदीजी जैसा ही साबित करने में लगे हुए हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पुरानी सभी पार्टियों को हमारे देश की जनता ने कई बार देश चलाने अथवा उन्नति करने के कई मौके दिये। लेकिन यह भी विडम्बना है कि कुछ को लूटने से फ़ुर्सत नहीं मिली तो किसी को अपनी जड़ें फैलाने की व्यस्तता थी। उस समय किसी को भी देश अथवा देशवासियों की चिंता नहीं थी। हर कोई स्वयं को मजबूत अथवा समृद्ध बनाने में लगे हुए थे। 

लेकिन आज एक व्यक्ति जिसने अपनी पूरी जिन्दगी ग़रीबी दिक्कतों में व्यतीत किया है। अपनों को किन किन कष्टों का सामना करते हुए परिवार चलाते हुए देखा है, वह इंसान गरीबों के लिए कुछ सोचने अथवा करने की कोशिश कर रहा है। आये दिन नये नये फैसले ले रहा है देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने कि कोशिश में लगा हुआ है, हर छेत्र में देश की समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए कार्यरत है। तब भी यह लोग किस तरह उन पर आरोप प्रत्यारोप लगाते जा रहे हैं। चाहे उसमें सच्चाई हो की नहीं हो। आज विपक्ष में बैठे सभी दल घोषणा यही सब कर रहे हैं जो मोदीजी ने पाँच वर्षों में देश के लिए किये हैं बस अन्तर इतना ही है कि कुछ वायदे कम तो कुछ वायदे अधिक है। 

ऐसे लोग शायद यह भूल जाते हैं कि आज के मतदाताओं को सबकुछ साफ साफ समझ में आता है कि किसकी क्या नियती है देश या देशवासियों के प्रति। जिन लोगों ने अपने अस्तित्व को सिर्फ़ नारों तक ही सीमित कर दिया था वे लोग आखिर आगे चलकर भी क्या कर सकता है यह सब को पता है। इन दलों को बस इतना ही समझ में आ जाये कि किसी भी ईमानदार व्यक्ति पर जब आप एक उंगली उठाते हो तो यह कभी नहीं भूलें कि बाकि की चार उंगलियाँ आप स्वयं पर ही उठाते हैं।

आज देश में काम करने वालों की जरूरत है। नाम दिखा कर आराम करने वालों की नही। देश सही हाथों में है और आगे भी सही हाथों में ही रहेगा। जय हिंद


Follow @India71_

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here