मोदी सरकार की उपलब्धियाँ

0
29
मोदी सरकार की उपलब्धियाँ
मोदी सरकार की उपलब्धियाँ

मोदी सरकार ने क्या किया?‘ यह एक जुमला बन गया है विपक्ष के नेताओं का। वैसे भी सरकार में रह कर कोई कितना भी काम करे विपक्ष को वो ना के बराबर ही लगता है। क्योंकि किसी को अपना काम नहीं दिखता जिस कारण दूसरों के काम की समीक्षा अनिवार्य हो जाती है। इसलिए मोदी सरकार ने क्या किया अथवा क्या करने वाले हैं इसकी कुछ संछिप्त जानकारी सिर्फ आपके लिए।

इसमें कोई शक नहीं कि आज की सरकार बीते कई सरकारों के अपेक्षा अधिक कर्मयोगी अथवा जागरूक है। जो देश के विकास के लिए हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही है। हम यह नहीं कह सकते हैं कि पिछले सरकारों ने देश हित के लिए कुछ नहीं किया है। उन सरकारों ने भी बहुत सारे ऐसे काम किये भी अथवा करने की सोचे भी, जिनको शायद वो भी शुरू करना अथवा पूरा करना चाहते तो थे लेकिन उनकी सारी योजनायें कागजों पर ही रह जाती थी। या धीरे धीरे संज्ञान में आकर आगे बढ़ती थी। खैर ऐसे कई योजनायें हैं जो बीती सरकार सोचने में गवां दिये जिनको आज मोदी सरकार अमल में लायी है।

सबसे पहले हम बात करते हैं उन कामों की जिसे शुरू तो यू पी ए सरकार ने किया था लेकिन टाल मटोल के तरीके से। कुछ काम 10 वर्ष पहले तो कुछ 15 वर्ष पहले शुरू की गई थी। जिसे बिना रुकावट मोदी सरकार ने अपना समय सीमा समाप्त होने से पहले पूरा किया। जैसे कि इस सरकार ने इन चार सालों में देश को 35 नये एयरपोर्ट दिये जिसमें सिक्किम को अपना पहला एयरपोर्ट मिला। जो शुरू भी कर दिया गया है।

दूसरा ब्रह्म पुत्र नदी पर 9.15 किलोमीटर लम्बा ढोला-सदिया पुल जो भारत-चाइना को जोड़ता है जो हर वक़्त हर परिस्थिति के लिए तैयार है। आसाम में ही रेल रोड पुल बोगीबील 4.94 किलोमीटर लंबी पुल का लोकार्पण किया गया। जिससे आसाम से अरूणाचल प्रदेश की दूरी एक चौथाई हो गई। ऐसे कई काम है जिनको मोदी सरकार ने पूरा किया। जो पिछली सरकार आधा अधूरा छोड़ दी थी। पिछले चार सालों में 28 हजार किलोमीटर लंबी हाइवे बनाया गया वो भी ग्रीन हाइवे के साथ। चार सालों में 1 लाख से अधिक पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया।

मेक इन इंडिया के तहत पहले मोबाइल की सिर्फ़ दो फैक्ट्री थी अब चार सालों में 102 नये फैक्ट्रीयां हैं। स्वच्छता अभियान के तहत आज पूरे देश में करीब साढ़े सात करोड़ शौचालय बनाये गये। उज्जवला योजना के तहत चार करोड़ नये गैस कनेक्शन दिए गए हैं। मुद्रा योजना के अंतर्गत नये उद्योग के लिए 13 करोड़ लोगों को लोन दिये गये जिनमें 75 प्रतिशत महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर उपयोग किया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्ध योजना के अंतर्गत बेटियों को जन्म से उनके 18 वर्ष की आयु तक उनको लाभ मिलता रहेगा। दलितों के कानून को कड़ा किया गया।

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे लगभग 9 किलोमीटर स्मार्ट ग्रीन हाईवे के साथ उद्घाटन किया गया है, जो कि पहला चरण था। 2017 में गुजरात के व‍डनगर  में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया गया है। इससे गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के लोगों को सीधे तौर पर फायदा होगा। इसके अतिरिक्त 16 नये एम्स खोलने की घोषणा की गयी थी। 8 पावर प्लांट विकसित किया गया जिसकी क्षमता 4,000 किलोवाट बिजली उत्पादन की है। किसानों के समृद्धि के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये जिनमें गन्ने किसानों की गन्ने का समर्थन मूल्य 11 फीसदी बढ़ाया गया जिससे किसानों को सीधे लाभ पहुंचा। व्यापारियों के मनमाने दाम पर जी एस टी लगा के जनता को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया गया।

500 अथवा 1,000 के नोट बंद करके घरों में छुपे अथवा आपराधिक कामों में इस्तेमाल होने से बचा। बैंकों में उम्मीद से अधिकांश पैसे वापस आया। देश की रक्षा क्षेत्रों में सैनिकों के लिए कई काम किये गये उनको रफेल जैसे एडवांस एयर क्राफ्ट उपलब्ध कराया गया। उनके लिए वन मैन वन रैंक पेंशन दिया गया। बुलेट प्रूफ जैकेट की योजना बनायी गयी। आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण दिया गया है | कितने ही आपराधिक भगोड़ों को देश वापस लाया गया अथवा लाने की तैयारी चल रही है। जैसे कि फसल योजना, गरीब कल्याण योजना, स्वच्छ भारत अभियान, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, नमामी गंगे प्रोजेक्ट, आधार लिंकींग, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, हरित परिवहन योजना, वरिष्ठ पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना। यह सारी योजनाएं अथवा इनसे जुड़ी और भी कई योजनाएं शुरू कर दी गई है। देश-हित में तकरीबन 135 योजनाये बनायी गयी है इन चार सालों में। जिनमें काफ़ी हद तक सरकार द्वारा पारित कर दिया गया है और कुछ को लागू करने की तैयारी चल रही है। 

अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम देश हित की सोचते हैं या जाति की। हम इस विकास रथ को रोकना चाहते हैं या इसे ऊंची चोटी पर ले जाना चाहते हैं। जो सोच कर सारी पार्टियों को किनारा करके मोदी सरकार को लाये थे। आज उस पर मोजूदा सरकार खड़ी उतरी है अब बारी हमारी है। अबकी बार जब मतदान करें तो ईमानदारी से अपने जाति अथवा निजि स्वार्थ से ऊपर उठ कर करें। क्योंकि देश को लूट कर आपस में बांटने वाला चाहिये या देश को विकास के रास्ते पर ले जाने वाला चाहिये। इस पर सोचिएगा अवश्य ।। जय हिंद जय भारत।।


Follow @India71_

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here