राजनाथ सिंह ने उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए अटल सुरंग का दौरा किया

0
16
राजनाथ सिंह ने उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए अटल सुरंग का दौरा किया
राजनाथ सिंह ने उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए अटल सुरंग का दौरा किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को रोहतांग में अटल सुरंग का दौरा कर शनिवार को उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9.02 किलोमीटर लंबी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सुरंग का उद्घाटन करेंगे।

रक्षा मंत्री के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और वित्त एवं कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी थे।

सिंह ने ट्वीट कर कहा, कल आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए ‘अटल सुरंग, रोहतांग’ का दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह 9.02 किलोमीटर लंबा ‘इंजीनियरिंग मार्वल’ साल मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ेगा ।

हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए राजनाथ सिंह ने मनाली में डीआरडीओ के स्नो एंड हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (SASE) का भी दौरा किया ।

अटल सुरंग को मीन सागर स्तर (MSL) से 3000 मीटर (10,000 फीट) की ऊंचाई पर हिमालय की पीर पंजाल रेंज में अत्याधुनिक स्पेसिफिकेशंस के साथ बनाया गया है।

यह मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी को 46 किमी और समय को करीब 4 से 5 घंटे तक कम कर देता है।

सुरंग का साउथ पोर्टल (एसपी) मनाली से 3060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जबकि सुरंग का नॉर्थ पोर्टल (एनपी) 3,071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में गांव टेलिंग, सिस्सू के पास स्थित है।

यह घोड़े की नाल के आकार की, सिंगल ट्यूब डबल लेन सुरंग है जिसमें आठ मीटर की सड़क और 5.525 मीटर की ओवरहेड क्लीयरेंस है।

इस सुरंग को प्रतिदिन 3000 कारों के यातायात घनत्व और 80 किमी/घंटा की अधिकतम गति के साथ प्रतिदिन 1500 ट्रकों के लिए डिजाइन किया गया है।

रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक सुरंग बनाने का फैसला 3 जून 2000 को लिया गया था जब स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे। सुरंग के साउथ पोर्टल तक पहुंच सड़क का शिलान्यास 26 मई, 2002 को किया गया था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा किए गए योगदान का सम्मान करने के लिए रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग के रूप में रखने का फैसला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here