राहुल गांधी आज पंजाब से शुरू करेंगे ‘खेती बचाओ यात्रा’

0
32
राहुल गांधी आज पंजाब से शुरू करेंगे 'खेती बचाओ यात्रा'
राहुल गांधी आज पंजाब से शुरू करेंगे 'खेती बचाओ यात्रा'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी हाल ही में बनाए गए कृषि सुधार कानूनों के विरोध में रविवार को पंजाब में “खेती बचाओ यात्रा” शुरू करेंगे।

जन कार्यक्रमों की श्रृंखला बनाई गई है जो पंजाब से शुरू होगी और बाद में दिल्ली पहुंचेगी। शुरुआत में ट्रैक्टरों का इस्तेमाल कर रैलियों और रोड शो के जरिए तीन दिवसीय कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।

राहुल गांधी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन (सेवानिवृत्त) अमरिंदर सिंह और राज्य के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ जिला मोगा के बधनी कलां में जनसभा को संबोधित करेंगे और हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके बाद राहुल गांधी बडोनी कलां से जैतपुरा तक “ट्रैक्टर यात्रा” का नेतृत्व करेंगे और अंत में लुधियाना के जटपुरा में जनसभा को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस ने इन कानूनों को किसान विरोधी बताया है और पार्टी ने कृषक समुदाय तक अपनी बात पहुंचाने के लिए देश भर में एक महीने तक आंदोलन की योजना बनाई है। जबकि 24 सितंबर को कुछ कार्यक्रम शुरू किए गए थे, जिनका समापन 14 नवंबर को होना है। विरोध के समापन की योजना देश भर के दो करोड़ से अधिक किसानों का ज्ञापन और हस्ताक्षर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपकर करने की है।

संसद ने हाल ही में किसानों के (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020, किसान उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020 और आवश्यक वस्तुएं (संशोधन) विधेयक 2020 पारित किया है। इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविद की मंजूरी मिल चुकी है और यह 27 सितंबर से लागू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here