राजस्थान से दिल्ली तक विभिन्न राज्यों ने पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

0
80

कोरोनावायरस और वायु प्रदूषण की दोहरी समस्याओं के कारण कई राज्यों ने इस त्यौहार के समय में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसमें प्रमुख इस प्रकार है-

1.) राजस्थान – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ट्वीट किया कि उनकी सरकार ने कोविड-19 रोगियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पटाखों की बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है, साथ ही जनता को जहरीले धुएं से बचाने के लिए भी पटाखों प्रतिबंध लगाया गया है। राज्य सरकार ने आदेश का उल्लंघन करने 2,000 रुपये का जुर्माना लगाने की भी घोषणा की है।

2) उड़िसा – राजस्थान में घोषणा होने के एक दिन बाद ही ओडिशा सरकार ने भी नवंबर से पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और अन्य संबंधित कानूनों के प्रावधान के तहत दंडित किया जाएगा।

3) सिक्किम – बुधवार को सिक्किम सरकार ने भी कोविड -19 रोगियों और बीमारी से उबरने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए पटाखों पर प्रतिबंध की घोषणा की। मुख्य सचिव एस के गुप्ता ने एक अधिसूचना में कहा कि “मामलों की संख्या में गिरावट आई है और यह महसूस किया गया कि पटाखों के उपयोग से वायु प्रदूषण बढ़ेगा जो कोविड -19 रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है”।

4) दिल्ली – राष्ट्रीय राजधानी जो दिवाली के बाद के दिनों में विषैले धुएं की चादर ओढ़ लेता है। जो इस बार कोविड-19 का भी सामना कर रहा है। हाल के दिनों में ताजा दैनिक संक्रमण में भारी वृद्धि के बीच, रिकॉर्ड हाई सहित, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को 30 नवंबर तक सभी पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

इसके साथ ही पूरे देश में कोरोना मामले व प्रदूषण को देखते हुए सभी राज्यों सरकारों ने पटाखों की बिक्री व जलाने पर प्रतिबंध के निर्देश जारी कर दिए है। देखना यह है कि जनता कितना निर्देशों का पालन करती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here