व्हाट्सएप्प ने भारत में शुरू की पेमेंट सर्विस सुविधा

0
82

आज से पूरे भारत में लोग व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे भेज पाएंगे। यह माध्यम पैसे भेजने को भी उतना आसान बनाता है जितना कि संदेश भेजना। लोग सुरक्षित रूप से परिवार के किसी भी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या किसी व्यक्ति से नकदी का आदान-प्रदान कर सकते हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरुवार शाम को ही वॉट्सऐप को UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी है। NPCI से मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा कि वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस 10 क्षेत्रीय भाषाओं के वॉट्सऐप वर्जन में उपलब्ध होगी।

ब्लॉग स्पोट व्हाट्सएप के अनुसार, व्हाट्सएप भुगतान सुविधा को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), एक भारत-प्रथम, वास्तविक समय भुगतान प्रणाली का उपयोग करके डिज़ाइन किया है जो 160 से अधिक समर्थित बैंकों के साथ लेन-देन को सक्षम बनाता है। डिजिटल भुगतान में आसानी और उपयोग बढ़ाने के लिए भारत के अभियान में शामिल किया गया हैं जो भारत में वित्तीय समावेशन का विस्तार करने में मददगार साबित होगा।

भारत में व्हाट्सएप पर पैसे भेजने के लिए, भारत में बैंक खाता और डेबिट कार्ड होना आवश्यक है। व्हाट्सएप बैंकों को भुगतान सेवा प्रदाता के रूप में भी निर्देश भेजता है, जो प्रेषक और रिसीवर बैंक खातों के बीच UPI के माध्यम से धन के हस्तांतरण की शुरुआत करता है। व्हाट्सएप ने भारत में पांच अग्रणी बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ पेमेंट सर्विस शुरू की हैं। लोग UPI समर्थित ऐप का उपयोग करके किसी को भी व्हाट्सएप पर पैसे भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप की हर सुविधा की तरह, भुगतान को सुरक्षा और गोपनीयता सिद्धांतों के एक मजबूत सेट के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रत्येक भुगतान के लिए व्यक्तिगत UPI पिन दर्ज करना शामिल है। व्हाट्सएप पर भुगतान अब iPhone और Android ऐप के नवीनतम संस्करण में लोगों के लिए उपलब्ध है। NPCI ने कहा है कि वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस की शुरुआत 2 करोड़ यूजर्स से कर सकता है। गौरतलब हैं कि देश में UPI के जरिए पेमेंट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here